How to use UTS application in hindi

भारत सरकार लोगों को कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह भारत में Debit card, Credit Card, Electronic Payment Gateway जैसे Immediate Payment Service (IMPS), National Electronic Funds Transfer (NEFT) and Real Time Gross settlement (RTGS) के उपयोग से प्राप्त किया जा सकता है।

Cashless Economy से भारत देश के नागरिकों को लाभ और सुविधाएँ :-

  • नकदी ले जाने के नुकसान से बचा जाता है।
  • सटीक भुगतान की सुविधा दें और लेनदेन लागत को कम करता है ।
  • उपयोगिता बिल, खरीद और अन्य वित्तीय लेनदेन के भुगतान और प्रबंधन में सुविधा।
  • यह वित्तीय लेनदेन को प्रमाणित करने और बेहतर कर अनुपालन की सुविधा और कर आधार बढ़ाने के लिए उचित रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद करता है।
  • डिजिटल भुगतान अप्रत्यक्ष रूप से मुद्रा नोटों की छपाई और इसके परिवहन की आवश्यकता को कम करके खर्च को कम करता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन भ्रष्टाचार और काले धन के प्रवाह को रोकने में मदद करता है, जिससे देश की आर्थिक वृद्धि में मदद मिलती है।
  • नकदी का कम उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग और बेहतर कर अनुपालन को रोकता है।
  • कर आधार बढ़ने से लोक कल्याणकारी गतिविधियों के लिए अधिक राजस्व प्राप्त होगा

इसी लिए भारत सरकार ने एक ऐसी सुविधा सुरु की है जिससे कैशलेस होकर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीद सकते है और Cashless economy को बढ़ावा दे सकते है !

UTS Mobile Ticketing or UTS (Unreserved Ticketing System)

UTS एक ऐसी mobile application है जिससे आप अपने लिए पेपरलेस टिकट (Paperless Ticket and Printed ticket) खरीद सकते है !
अभी तक online ticket के सुविधा केवल रिजर्व्ड तिकतो (Reserved Tickets) के लिए ही थी !
लेकिन अब आप किसी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के बीच में यात्रा करने के लिए मोबाइल फ़ोन से टिकट खरीद सकते है और T.T.E ( Travelling Ticket Examiner ) के मांगने पर मोबाइल फ़ोन में इन्सटाल्ड UTS application में जाकर अपनी ticket दिखा सकते है !

टिकट खरीदने के लिए आप ऑनलाइन ही किराये का भुगतान भी कर सकते है

भारतीय रेलवे आरक्षित टिकट बुक करने के लिए IRCTC website पर इंटरनेट टिकटिंग के माध्यम से अपने ग्राहक को कैशलेस टिकटिंग विकल्प प्रदान करता है। ट्रेन के 58% से अधिक आवास ई-टिकटिंग के माध्यम से आरक्षित हैं। आईआरसीटीसी पश्चिमी और मध्य रेलवे पर उपनगरीय ट्रेन सेवाओं के लिए सीजन टिकट खरीदने का विकल्प भी प्रदान करता है। मोबाइल फोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट खरीदने की सुविधा दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और सिकंदराबाद में उपलब्ध है। इसके अलावा स्मार्ट टिकट का उपयोग करके अनारक्षित टिकट वितरित करने वाली स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें सीआर, ईआर, ईसीओआर, एनआर, एनईआर, एनडब्ल्यूआर, एसआर, एससीआर, एसईआर, एसईसीआर, एसडब्ल्यूआर, एसडब्ल्यूआर, डब्ल्यूआर और डब्ल्यूसीआर पर 1000 से अधिक स्थानों पर प्रदान की जाती हैं। स्मार्ट कार्ड स्टेशनों पर नामित काउंटरों से खरीदे जा सकते हैं।

भारतीय रेलवे एक कैशलेस डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में सरकार और राष्ट्र की मदद करने के लिए आपके सहयोग और समर्थन की तलाश करता है।

आज मैं आपको यहाँ पर बताऊंगा की आप किस तरीके से इस आप्लिकेशन को इनस्टॉल कर सकते है और अपने लिए कैसे टिकट खरीद सकते है

अगर आपका फ़ोन एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन है तो इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वह से डाउनलोड कर सकते है और अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में इसे इनस्टॉल कर सकते है

और अगर आपका फ़ोन एयफोने है तो आपको जाना होगा अप्प स्टोर पर जहा से आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है

सबसे पहले हमें एप्लीकेशन पर रजिस्टर करना होगा , उसके लिए आपको नीचे दिया हुआ स्क्रीन दिखाई देगा

जिसके लिए आपको निचे दिए हुए details इनपुट करने होंगे :-
1. Mobile Number
2. Name (as mentioned on any government photo id card)
3. Password
4. Gender
5. Date of birth

Login

khk

dfghjkl

dfghjkl